me>

आखिरकार… पाकिस्तान ने माना आतंकी है हाफिज सईद

0
429

NEW DELHI : भारत के मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तान ने अपना रुख साफ कर दिया है. पाकिस्तान ने पहली बार अधिकृत रूप से माना है कि हाफिज सईद आतंकी गतिविधियों से जुड़ा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने लाहौर हाईकोर्ट को बाकायदा हलफनामा देकर यह स्वीकार किया है कि हाफिज सईद आतंकी गतिविधियों में लिप्त रहा है.

पाकिस्तान ने इस बात को कैसे स्वीकारा:

हाफिज को पाकिस्तानी गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान में शांति को अस्थिर करने और आतंकवाद रोधी कानून के तहत हिरासत में रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद ने इस मामले को लेकर लाहौर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी जिसमे उसने कहा था कि, कई महीनो से उसे गैरकानूनी ढंग से हिरासत में रखा जा रहा है.

हाफिज की इस याचिका पर सुनवाई करते हुए लाहौर हाईकोर्ट ने गृह मंत्रालय से जवाब मागा था. पाकिस्तान गृह मंत्रालय ने अपने जवाब में स्वीकार किया कि हाफिज सईद का सम्बन्ध आतंकी गतिविधियों में शामिल होना पाया गया है. गृह मंत्रालय ने माना कि उसके पास हाफिज के आतंकी गतिविधियों में शामिल होने पर भरोसा करने के कई कारण हैं.

….तो क्या अब भारत की बात मान लेगा पाकिस्तान

भारत ने 26 नवम्बर 2009 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को बताया था, लेकिन पाकिस्तान इस बात को मानाने को तैयार नहीं था. पाकिस्तान हमेशा भारत से ठोस सबूत की माग करता था और यह मानने के लिए तैयार नहीं था कि हाफिज सईद आतंकवादी है.

गृह मंत्रालय द्वारा हाफिज सईद की आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता कबूलने के बाद पाकिस्तान पर दबाव बढ़ जायेगा कि वह भारत की बात को मान ले. भारत और अमेरिका सहित सभी देश हाफिज पर कड़ी कार्यवाई करने का पाकिस्तान पर दबाव बना सकते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here