me>

भारत-फ्रांस के बीच हुए 14 समझौते, उग्रवाद और आतंकवाद के खिलाफ साथ लड़ेंगे दोनों देश

पीएम मोदी ने कहा कि जमीन से आसमान तक कोई ऐसा विषय नहीं है जिसमें भारत और फ्रांस साथ मिलकर काम ना कर रहें हो.

0
49
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मेक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली: भारत के चार दिवसीय दौरे पर आये फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को साझा बयान जारी किया. आपस में बातचीत के बाद दोनों नेताओं ने सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने वाले 14 समझौते किये. दोनों देशों के बीच गोपनीय सूचना की सुरक्षा पर भी समझौता हुआ.

 

साझा बयान जारी करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों ने कहा कि हमारे भारत के साथ मजबूत ऐतिहासिक संबंध रहे हैं. भारत और फ्रांस के बीच रक्षा क्षेत्र में भी मजबूत रिश्ते रहे हैं. हम उग्रवाद और आतंकवाद के खिलाफ लड़ेंगे.

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में फ्रांस द्वारा दिये गये सहयोग का हम स्वागत करते हैं. मैं राष्ट्रपति मैक्रों और उनके प्रतिनिधि मंडल का स्वागत करता हूं. उन्होंने कहा कि आप और मैं यहां साथ-साथ खड़े हैं. हम दो बड़े लोकतंत्र देशों के नेता होने के साथ-साथ दो समृद्ध और समर्थ विरासतों के उत्तराधिकारी भी हैं. आज हमारी यह मुलाकात दो समान विचारवाली सभ्यताओं का समागम और संगम है.

 

अपने बयान में पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस और भारत की एक मंच पर उपस्थिति एक समावेशी, समृद्ध व शांतिमय विश्व के लिए एक सुनहरा संकेत है. आज वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए जो देश साथ-साथ चल सकते हैं वे हैं भारत और फ्रांस. यह दो समर्थ देशों के बीच साझेदारी है.

 

आगे उन्होंने कहा कि भारत की डिग्री फ्रांस में मान्य होगी. हम मानते हैं कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण आयाम है हमारे लोगों से सीधा संबंध. हम चाहते हैं कि हमारे युवा एक दूसरे के देश को जानें, एक दूसरे के देश को देखें, समझें, काम करें, ताकि हमारे संबंधों के लिए हजारों तैयार हो.

 

पीएम मोदी ने कहा कि जमीन से आसमान तक कोई ऐसा विषय नहीं है जिसमें भारत और फ्रांस साथ मिलकर काम ना कर रहें हो.
इस यात्रा के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मेक्रों ताज महल का दीदार करने भी जाएंगे. राष्ट्रपति इमैन्युअल मेक्रों 12 मार्च को वाराणसी भी जाएंगे. वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी का लोकसभा क्षेत्र है. प्रधानमंत्री के साथ वह उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में सौर प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे.

 

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here