me>

महिला खिलाड़ियों की शिकायतों के समाधान के लिए बनेगी उच्च स्तरीय समिति

0
86

NEW DELHI: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर युवा मामलों और खेल मंत्रालय ने महिलाओं के लिए खेल को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने संबंधी विभिन्न विषयों पर चर्चा के लिए भारत में महिला और खेल विषय पर सम्मेलन आयोजित किया इस सम्मलेन में महिला खिलाडियों की  शिकायतों के समाधान के लिए उच्च स्तरीय समिति बनानेका निर्णय लिया गया.
युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय पुरुष और महिला एथलीटों को समान रूप से सहायता और प्रोत्साहन देता है और प्रशिक्षण आदि के लिए किसी तरह का लैंगिक भेदभाव नहीं किया जाता। उन्होंने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपनी विशेष एरिया गेम योजना में कुल 1862 खिलाड़ियों में से 807 महिला खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया है।

गोयल ने घोषणा किया कि उनका मंत्रालय महिला खिलाड़ियों की शिकायतों के समाधान के लिए संयुक्त सचिव खेल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति का गठन करेगा। इस समिति में एथलीट, वकील, एमवाईएएस के वरिष्ठ अधिकारी और खेल पत्रकार (सभी महिलाएं) शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि अगर महिला एथलीट को किसी तरह की शिकायत है तो वह समिति से शिकायत समाधान के लिए संपर्क कर सकती है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय यौन उत्पीड़न के विषय पर शून्य सहनशीलता की नीति अपनाता रहा है।
महिला एथलीटों, महिला कोचों के लिए सुरक्षित स्थान बनाने, खेल परिसरों में यौन उत्पीड़न के प्रति शून्य सहनशीलता की नीति अपनाने, प्रत्येक प्रशिक्षण मॉड्यूल में लैंगिक संवेदनशीलता का मॉड्यूल शामिल करने, खेल संस्थानों, फेडरेशनों तथा अन्य खेल संस्थाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व देने पर कार्य कर रहा है.

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here