me>

भारतीय जनता पार्टी के अंदर आतंरिक लोकतंत्र बचा है: अमित शाह

लखनऊ में शाह ने कहा कि योगी के नेत्रित्व में देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा उत्तर प्रदेश

0
262
Lucknow
लखनऊ में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन के दौरान अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्य

LUCKNOW: देश के सभी राज्यों में मेरा प्रवास भारतीय जन संघ के संस्थापक सदस्यों में से एक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती के उपलक्ष्य में हो रहा है और मेरे इस प्रवास का उद्देश्य हमारी पार्टी की विचारधारा और उसकी कार्य-संस्कृति से आप सबका परिचय कराना है. उक्त विचार भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश दौरे के दूसरे दिन लखनऊ में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को संबोधित कर भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा, सिद्धांतों और कार्यपद्धति पर विस्तार से चर्चा की.

श्री शाह देश के सभी राज्यों में कुल 110 दिनों के अपने विस्तृत प्रवास कार्यक्रम के तहत तीन दिवसीय दौरे पर अभी उत्तर प्रदेश में हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि एक बहुपक्षीय लोकतांत्रिक संसदीय प्रणाली में किसी भी पार्टी का मूल्यांकन तीन चीजों के आधार पर होना चाहिए – पार्टी का आंतरिक लोकतंत्र, पार्टी का सिद्धांत और सत्ता में आने पर सरकार की कार्यपद्धति. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि देश की जनता इन आधारभूत मापदंडों पर राजनीतिक पार्टियों का मूल्यांकन करे.

लखनऊ में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन
लखनऊ में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन

श्री शाह ने कहा कि आज देश में लगभग 1650 छोटी-बड़ी पार्टियों में सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसके अंदर आतंरिक लोकतंत्र बचा हुआ है.

उन्होंने कहा कि यदि पार्टी के अंदर ही लोकतंत्र नहीं है तो देश का लोकतंत्र भी खतरे में पड़ जाता है लेकिन यदि पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र तो देश का लोकतंत्र भी मजबूत बना रहता है और देश विकास के पथ पर भी गतिशील बना रहता है. देश की अधिकतर पार्टियों में सबको पता है कि उसका अगला अध्यक्ष कौन होगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह सब लोगों को पता है लेकिन भारतीय जनता पार्टी का अगला लक्ष्य कौन होगा, यह किसी को मालूम नहीं है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी में अध्यक्ष वंश, जाति अथवा धर्म के आधार पर नहीं बल्कि योग्यता के आधार पर तय होते हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में नेता अपने कृतित्व, परिश्रम, मेधा, परफॉरमेंस और अपने निर्मल चरित्र के आधार पर बनते हैं, यही कारण है कि यहाँ एक बूथ कार्यकर्ता भी पार्टी का अध्यक्ष बन सकता है और एक गरीब का बेटा व पार्टी का एक छोटा सा कार्यकर्ता देश का प्रधानमंत्री.

उन्होंने कहा कि यदि भाजपा देश का लोकतंत्र बचा कर नहीं रखती तो आज एक गरीब का बेटा देश का प्रधानमंत्री नहीं बन पाता और यह भी सच है कि जब तक भारतीय जनता पार्टी का आतंरिक लोकतंत्र मजबूत है, इस देश के लोकतंत्र पर कोई आंच नहीं आ सकती.

उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये प्रधानमंत्री जी ने देश को दुनिया के सामने एक मजबूत राष्ट्र के रूप में प्रतिष्ठित करने का काम किया है. श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी ने हर मोर्चे पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं. आज पूरी दुनिया भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रही है.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की राजनीति से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टीकरण को ख़त्म करने का काम किया है, इसे उत्तर प्रदेश के चुनाव ने साबित करके दिखाया है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्त्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार गरीबों, किसानों, दलितों, शोषितों, युवाओं एवं महिलाओं की सरकार है. उन्होंने सम्मेलन में उपस्थित प्रबुद्ध वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सब को विश्वास दिलाता हूँ कि योगी जी के नेतृत्व में हम उत्तर प्रदेश में भी विकास की नई कहानी लिखेंगे और इसे देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनायेंगे.

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here