me>

अब ये दिग्गज क्रिकेटर लेगा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास

0
214

NEW DELHI: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक के बाद अब एक और दिग्गज पाक क्रिकेटर ने संन्यास लेने का फैसला किया है. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार दिग्गज क्रिकेटर यूनुस खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की. वे वेस्टइंडीज दौरे के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगे. बता दें कि पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह दो दिन पहले ही वेस्टइंडीज सीरीज के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर चुके हैं.

23 रन बनाते ही टेस्ट में दस हजार रन बना लेंगे युनुस खान:

39 वर्षीय यूनुस खान टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन से महज 23 रन दूर हैं. उन्होंने 115 टेस्ट में 9977 रन बनाए हैं. वे वेस्टइंडीज दौरे पर पाकिस्तान के टेस्ट स्कवॉड में शामिल हैं. 34 शतक और 32 अर्धशतक उनके नाम हैं.

युनुस खान के नाम है ये अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड:

इस साल की शुरुआत में यूनुस 11 देशों के खिलाफ शतक बनाने वाले में टेस्ट इतिहास के पहले खिलाड़ी बने थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 34वां शतक लगाते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके साथ ही वे सुनील गावस्कर, महेला जयवर्धने और ब्रायन लारा के साथ सर्वाधिक शतक के मामले में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर आ गए हैं.

युनुस खान की कुछ खास बातें:

युनुस खान पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं. युनुस खान एकलौते पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में नौ हजार से ज्यादा रन बनायें हैं. टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा शतक ज़माने का भी रिकॉर्ड युनुस खान के ही नाम हैं. युनुस खान सौ टेस्ट मैच खेलने वाले पांचवें पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं.

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here