me>

भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम को टी-20 विश्‍व कप जीतने पर प्रधानमंत्री ने दी बधाई

0
84
NEW DELHI: 
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने आवास पर टी-20 विश्‍व कप जीतने वाली भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के सदस्यों से मुलाकात की और कप्‍तान अजय कुमार रेड्डी सहित टीम के हर सदस्‍य को व्‍यक्तिगत रूप से बधाई दी. प्रधानमंत्री ने टीम के प्रत्‍येक सदस्‍य के साथ अलग और फिर समूह में फोटो खिचवाई. क्रिकेट टीम के सदस्यों ने प्रधानमंत्री को दृष्टिबाधित विश्‍व कप में प्रयुक्‍त हुई एक क्रिकेट गेंद भेंट की गई जो फेंके जाने पर आवाज उत्‍पन्‍न करती है प्रधानमंत्री के आग्रह करने पर टीम के हर सदस्य ने गेंद पर हस्ताक्षर किया. बता दें कि गेंद को एक संग्रहालय में दान किया जायेगा जहां इसे डिस्‍प्‍ले पर प्रदर्शित किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने टीम को बधाई देते हुए कहा कि इससे न केवल भारत का सर गर्व से ऊंचा हुआ है बल्कि उन सभी लोगों में एक उम्‍मीद की किरण जगेगी जो दिव्‍यांग हैं और इससे वे अपने लक्ष्‍य को हासिल करने में अपना सर्वश्रेष्‍ठ दे सकते हैं।  प्रधानमंत्री नें कहा कि

दृष्टिबाधितों के लिए खेल एक सही खोज हैं जो शारीरिक और सामाजिक विकास के लिए एक मंच मुहैया कराते हैं। क्रिकेट को सुलभ और सबसे लोकप्रिय खेल बनाने के लिए ‘क्रिकेट फॉर द ब्‍लाइंड’ को विकसित किया गया। यह खेल का एक अलग स्‍वरूप है।  भारतीय टीम के हाथों में विजेता ट्रॉफी को देखना हर भारतीय के लिए एक शानदार और गौरव का पल था। इस टूर्नामेंट का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया और विभिन्‍न क्षेत्रों तथा सोशल मीडिया में लोगों द्वारा इसकी जमकर तारीफ की गई।
फाइनल मैच 12 फरवरी, 2017 को बेंगलुरु के एम. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेला गया था और भारतीय टीम के एक शानदार प्रदर्शन के जरिये दृष्टिबाधितों के इस टी-20 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान को 9 विकेट से शिकस्‍त देकर खिताब को अपने पास बरकरार रखा है.
इस मौके पर केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद गहलोत, सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍य मंत्री श्री कृष्‍ण पाल गुर्जर, खेल और युवा मामलों के राज्‍य मंत्री श्री विजय गोयल, दिव्‍यांगजन स‍शक्तिकरण विभाग के सचिव श्री एन. एस. कांग और दिव्‍यांगजन स‍शक्तिकरण विभाग के संयुक्‍त सचिव श्री अवनीश कुमार अवस्‍थी भी उपस्थित थे।

 

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here