me>

एडोप्ट स्लम अभियान के तहत सम्पन्न हुई स्लम युवा दौड़

एडोप्ट स्लम अभियान का एक हिस्सा है यह कार्यक्रम

0
543
The Union Minister for Steel, Shri Chaudhary Birender Singh flagging off the 12th Slum Yuva Daud, from M.M. Road, Jhandenwalan Devi Mandir to Ajmal Khan Park Gate No 3, Karol Bagh, in New Delhi on July 30, 2017.

NEW DELHI: केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेन्दर सिंह ने आज नई दिल्ली में 12वीं एवं अन्तिम स्लम युवा दौड़ को झण्डी दिखाकर रवाना किया. ओलम्पिक पहलवान सुशील कुमार ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया. इस दौड़ में लगभग 6000 युवाओं ने हिस्सा लिया

स्लम युवा दौड़ युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय तथा नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा आरम्भ किए गए एडोप्ट स्लम अभियान का एक हिस्सा है. यह दौड़ झण्डेवालान देवी मंदिर से आरम्भ होकर अजमल खॉ पार्क करोल बाग में समाप्त हुई. सभी प्रतिभागियों को मेडल और प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए. दिल्ली की स्लम बस्तियों से आए युवाओं ने यह प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए मंत्रालय के प्रयासों की सरहाना की.

विजय गोयल ने कहा कि स्लम युवा दौड़ युवाओं को बेहतर भविष्य के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है. इस तरह की प्रतियोगिताओं का उद्देश्य युवाओं को नशाखोरी, अपराधिक गतिविधियों एवं आतंकवाद से दूर रख कर रचनात्मक गतिविधियों में भागीदारी सुनिश्चित करना है. उन्होंने कहा कि मंत्रालय, स्लम बस्तियों में छोटे युवा क्लब भी बनाएगा जो अपने क्षेत्रों में विकास और स्वच्छता के लिए कार्य करेंगे. फुटबाल, बॉलीबॉल आदि खेलों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जायेगा. इससे स्लम क्षेत्रों में छिपी खेल प्रतिभाओं का पता लगाने में मदद मिलेगी.

ओलम्पिक पदक विजेता और पहलवान सुशील कुमार ने इस अवसर पर कहा कि भविष्य के खिलाड़ियों के लिए इस तरह की प्रतियोगिताएं स्वर्णिम अवसर है. उन्होने कहा कि इस तरह के प्रयासों से खेल संस्कृति का विकास होगा और मंत्रालय को प्रतिभाशाली युवाओं को खोजने में मदद मिलेगी.

यहाँ आपको बता दें कि यह 12वीं और अंतिम स्लम युवा दौड़ थी. अब तक आयोजित सभी दौड़ों में दिल्ली के लगभग 60 हजार युवाओं नें हिस्सा लिया.

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here