me>

ग्रीन सिटी के संकल्प के साथ हरित हुई स्मार्ट सिटी फरीदाबाद

वृक्षारोपण कर हमें अपना कर्तव्य नहीं निभाना, बल्कि वृक्षों की देखभाल भी करनी हमारी जिम्मेवारी है

1
301
Green City Faridabad
राहगिरी के साथ हरित हरियाणा अभियान की शुरूआत

FARIDABAD: फरीदाबाद मेरा घर है और पर्यावरण मंत्री होने के नाते मेरा शहर सबसे ग्रीन होना चाहिए. पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल के इस आह्वान का फरीदाबाद में चले हरित हरियाणा अभियान में पूरा असर नजर आया. स्कूली छात्र, युवा, सरकारी कर्मचारी, उद्योगपति, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि हर जगह पूरे उत्साह के साथ पौधारोपण अभियान चलाया गया.

सुबह 6 बजे ग्रीन राहगिरी कार्यक्रम के साथ हरित हरियाणा अभियान का आगाज हुआ. इस अवसर पर पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए रिदमिक योगा, जुंबा नृत्य और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. नगर निगम कमिश्नर सोनम गोयल, डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग, फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रशांत भल्ला, अमिल भल्ला, बीजेपी के कोषाध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, नवदीप चावला समेत शहर की कई बड़ी हस्तियां मौजूद रही.  इस अवसर पर विपुल गोयल ने कहा कि लोगों का उत्साह देखकर लगता है कि फरीदाबाद के प्रदूषण स्तर में क्रांतिकारी सुधार देखने को मिलेगा.

विपुल गोयल ने कहा कि पर्यावरण मंत्री का शहर सबसे ग्रीन होना चाहिए. लोगों को अपने बच्चों के जन्मदिन और बुजुर्गो की याद में भी पेड़ लगाने चाहिए और पौधों को बच्चों की तरह पालना चाहिए.

पौधारोपण में भी बेटियां रहेंगी सबसे आगे

हरित हरियाणा अभियान के तहत पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने 20 से ज्यादा कार्यक्रमों में शिरकत की जिनमें छात्राओं की सहभागिता देख उद्योग मंत्री ने कहा कि बेटियां पढ़ाई के साथ पौधारोपण में भी सबसे आगे रहेंगी. पहले आईएमटी में हुए पौधारोपण कार्यक्रम में एक हजार पौधे लगाने के कार्यक्रम में विपुल गोयल ने छात्राओं का धन्यवाद किया.

धार्मिक जगहों पर भी चला हरित हरियाणा अभियान

हरित हरियाणा अभियान को सफल बनाने में धार्मिक संस्थाओं ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया. श्री सिद्धदाता आश्रम, बांके बिहारी मंदिर, आर्यसमाज संस्थान, राजस्थान एसोसिएशन द्वारा आयोजित तीज महोत्सव सहित कई जगहों पर पौधारोपण अभियान चलाया गया जिनमें पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने शिरकत की.

उद्योग मंत्री ने सेक्टर 16 आरडब्लूए के पदाधिकारियों के साथ किया पौधारोपण

विपुल गोयल ने क्षेत्रवासियों की जरूरत को पूरा किया है: एल.पी.सिंह

वृक्ष हमारी जान है और इनको सहेज कर रखना हम सभी का कर्तव्य बनता है यह उदगार केबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने आरडब्ल्यूए सैक्टर 16 नार्थ के पदाधिकारियों के साथ सैक्टर 16 मार्किट में पौधारोपण किया एवं पार्क का शुभारंभ किया. इस अवसर पर आरडबल्यूए सैक्टर 16 नार्थ के प्रधान एलपी सिंह ने विपुल गोयल एवं पार्षद छत्रपाल का स्वागत किया.

इस अवसर पर विपुल गोयल ने कहा कि वृक्षारोपण करके ही हमें अपना कर्तव्य नहीं निभाना है बल्कि इन वृक्षों की देखभाल भी करनी हमारी जिम्मेवारी बनती है, क्योकि आज हम जिस पौधे को लगा रहे है वह काफी नन्हा और छोटा है जिस तरह से हमारे बच्चे है और अगर हम इन पौधो की देखभाल भी बच्चो की तरह करेंगे तो अवश्य ही यह हम सभी को आने वाले समय में लाभ पहुंचायेगा.

इस अवसर पर आरडब्लयूए सैक्टर 16 नार्थ के सुमित चड्ढा, बीएल शर्मा, हरबीर सिंह, सुरेश खेत्रपाल, डीपी जैन, राजेश ठाकुर, राकेश सूरी, बलवान शर्मा, आरसी शर्मा, डीवी गर्ग, अशोक जिंदल, मनोज पण्डित, राजीव धवन, एसपी जैन, डीपी जैन, भारद्वाज,  एसपी सपडा,  सुरेन्द्र आनंद, राजू धवन, सहित अन्य क्षेत्रवासी भी उपस्थित थे.

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here