me>

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया

0
103

नेत्रहीन टी-20 वर्ल्ड कप क्रिकेट में भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हरा कर ट्रोफी पर कब्जा कर लिया| इस वर्ल्ड कप में 10 देशों की टीमों ने भाग लिया था. रविवार को बैंगलूर के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गये फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी कर भारत के सामने जीत के लिए 198 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसे भारतीय बल्लेबाजों ने एक विकेट खोकर बहुत ही आसानी से मैच जीत लिया.

पाकिस्तान की टीम ने 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 197 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने 17.4 ओवरों में एक विकेट गवांकर 200 रन बनाकर मैच जीत लिया और ट्रोफी पर कब्ज़ा कर लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के मुहम्मद जमील और बदर मुनीर ने ओपनिंग की. जमील 24 रन बनाये जबकि बदर मुनीर ने 57 रन बनाए और ग्यारहवें ओवर में केतन पटेल की गेंद पर गणेश बाबूभाई मुंदाकर को कैच दे बैठे. इन दोनों के अलावा भारतीय खिलाडियों के सामने पाकिस्तान का कोई भी खिलड़ी कहीं भी नहीं टीक पाया. भारत की तरफ से केतन पटेल और मोहम्मद ज़फर इक़बाल ने दो-दो विकेट लिए.

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही कप्तान अजय कुमार रेड्डी और प्रकाश जयरमैय्या ने ओपनिंग की और 10 ओवर में टीम के स्कोर 100 तक पहुंचा दिया. 99 रन बनाने वाले प्रकाश जयरमैय्या एक रन से शतक बनाने से चूक गए. भारत के तरफ से अजय कुमार रेड्डी 43 रन, केतन पटेल 26 रन, दुन्ना वेंकटेश ने 11 रन बनाए.

वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 10 देशों की टीम भाग ली. भारत, ऑस्ट्रेलिया, बंग्लादेश, इंग्लैंड, नेपाल, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रिका, श्रीलंका व वेस्टइंडीज. टूर्नामेंट के दौरान कुल 47 लीग मैच खेले गये.

फरीदाबाद के नाहर सिंह स्टेडियम में भी जीता था भारत

31 जनवरी को भारत व वेस्टइंडीज के बीच फरीदाबाद के नाहर सिंह स्टेडियम मैच खेला गया था। जिसमे भारत ने वेस्टइंडीज को हराया था. मैच का उदधाटन हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने किया था. इस टूर्नामेंट में हरियाणा के दो खिलाड़ी दीपक मलिक व रामबीर सिंह का चयन अंतर्राष्ट्रीय खेलो के लिए हुआ. ये दोनों खिलाड़ी इससे पहले प्रथम जुनिअर  टी 20 वर्ल्ड कप खेलने साउथ अफ्रिका गये थे। इस वर्ल्ड कप क्रिकेट टुर्नामेंट से नेत्रहीन छात्र बहुत उत्साहित. इस तरह के खिलाड़ियों पर भारत को गर्व है.

विजय गोयल ने टी-20 विश्व कप जीतने पर बधाई दी

युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेटरों को टी-20 विश्‍व कप जीतने पर बधाई दी है। टीम को भेजे गए संदेश में गोयल ने कहा कि रियो पैरा ओलंपिक 2016 में पैरा एथलीटों की सफलता के बाद दृष्टिबाधित क्रिकेट से जुड़ी भारतीय टीम ने टी-20 विश्‍व कप को कायम रखने के द्वारा भारतीय खेलों के इतिहास में एक नया गौरवशाली अध्‍याय जोड़ दिया है।

उन्‍होंने कहा कि फाइनल में पाकिस्‍तान के ऊपर जोरदार विजय उल्‍लेखनीय है, मेहमान टीम ने इस वर्ष प्रतियोगिता में अपना विजयी अभियान लगातार जारी रखा था, लेकिन फाइनल में उसे भारत के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा।

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here