me>

बंद होगी ये टेलीकॉम कंपनी, आपके सिम भी हो जाएंगे रद्दी!

एयरसेल ने पिछले सितंबर के बाद से बैंकों को कर्ज की किस्त नहीं चुकाई है. इसी कारण कंपनी का कर्ज रिस्ट्रक्चर नहीं हो पाया. रिजर्व बैंक के सभी डेट रीस्ट्रक्चरिंग स्कीम पर पाबंदी लगाने की वजह से एयरसेल को यह फैसला करना पड़ा.

2
120

नई दिल्ली: टेलीकॉम कंपनी एयरसेल दिवालिया होने की स्थिति में आ गई है. कंपनी ने खुद इसके लिए अर्जी दी है. ऐसे में कंपनी बंद होने के साथ ही सभी सर्किल्स में इसकी सेवाएं भी बंद हो जाएंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में दिवालिया होने की अर्जी दी है.

कंपनी ने अर्जी देने से पहले ही अपने बोर्ड को भंग कर दिया है. दिवालिया घोषित होने के बाद एयरसेल कंपनी के तौर पर खत्म हो जाएगी.

इसके बाद बाजार में एयरटेल, जियो, वोडाफोन, आइडिया ही बाकी रह जाएंगी. इनके अलावा दो सरकारी कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनएल होंगी.

दिवालिया होने से बच सकती थी एयरसेल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी दिवालिया होने से बच सकती थी. मलेशिया की पैरेंट कंपनी मैक्सिस ने एयरसेल में निवेश करने का मन बनाया था. लेकिन, बाद में उसने अपना इरादा बदल दिया. गौरतलब है कि कंपनी अपने कर्जदारों से सितंबर से 15500 करोड़ रुपए के कर्ज को रिस्ट्रक्चर करने की बातचीत कर रही है.

6 सर्किल्स में बंद हो चुकी है सेवाएं

एयरसेल ने पिछले सितंबर के बाद से बैंकों को कर्ज की किस्त नहीं चुकाई है. इसी कारण कंपनी का कर्ज रिस्ट्रक्चर नहीं हो पाया. रिजर्व बैंक के सभी डेट रीस्ट्रक्चरिंग स्कीम पर पाबंदी लगाने की वजह से एयरसेल को यह फैसला करना पड़ा.

हर महीने होती है 400 करोड़ की कमाई

एयरसेल को हर महीने 400 करोड़ की कमाई होती है, जिसमें से 100 करोड़ रुपए का भुगतान दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को टर्मिनेशन चार्ज के तौर पर करना पड़ता है. वहीं, 280 करोड़ रुपए वेंडर्स और नेटवर्क अपटाइम के लिए चुकाने होते हैं. बाकी का पैसा लाइसेंस फी, टैक्स और इंट्रेस्ट पेमेंट में जाता है. आइडिया को तीन महीने का 60 करोड़ रुपए का इंटरकनेक्ट चार्ज भी एयरसेल ने नहीं चुकाया था, इसलिए वह कंपनी को यह सर्विस नहीं दे रही है.

हमसे जुड़ने के लिए jiopost.com के फेसबुक पेज को लाइक करें

2 COMMENTS

  1. दिवालिया घोषित हो गया भाई बंद तो होना ही है और SIM भी रद्दी ही जाएगी बिल्कुल सही कहा आपने मैं बालेंद्र कश्यप आर के बी के मोबाइल शॉप बेलघाट सभी ग्राहकों से अनुरोध करता हूं कि वह अपने एयरटेल नंबर को पोर्ट के माध्यम से दूसरे कंपनी में या स्थानांतरित कर लें धन्यवाद

  2. माफी चाहता हूं Aircel की जगह पर Airtel टाइप हो गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here